Loading...

LIVE : पंचायत चुनाव : पहले चरण की वोटिंग आरंभ, धीरे-धीरे लंबी हो रही कतार

बिहार में पंचायत चुनाव के पहले चरण में 38 जिलों के 60 प्रखंडों में रविवार को वोटिंग शुरू हो चुकी है। सुबह सात बजे से सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतार लग चुकी है। सभी जगहों पर अभी तक मतदान शातिपूर्ण चल रहा है।

मुज़फ़्फ़रपुर जिले के सरैया प्रखंड की तीस पंचायतों के लिए हो रहे चुनाव को लेकर डीएम व एसएसपी ने सभी मतदान केंद्रों का जायजा लिया।खिजरसराय में बूथ न 4 पर आज सुबह से मतदाताओं की लंबी कतार देखी जा रही है।

बेतिया के लौरिया प्रखंड मे मतदान शुरू।मतदाताओं मे गजब का उत्साह । बांका के बेलहर में भी मतदान केंद्रों पर उमड़ी मतदाताओं की भीड़।

मधेपुरा के कुमारखंड के 21 पंचायत के 295 बूथ पर मतदान शांति पूर्ण ढंग से शुरू। बेलारी के मतदान केंद्र पर मतदाताओं की लगी लंबी कतार। कटिहार के अलग अलग मतदान केन्द्र पर मतदान करने पहुंचे लोग और मतदान की सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मी अपनी ड्यूटी निभा रहे।

बेगूसराय खोदाबंदपुर प्रखंड में मतदान शान्तिपूर्ण शुरू। दरभंगा जिले के जाले प्रखंड की बूथ संख्या 49 पर वोट डालने को कतारबद्ध वोटर आ रहे हैं, मतदान शांतिपूर्ण। मुंगेर के हवेली खड़गपुर के लालीडिह गांव में मतदान केंद्र पर लगी मतदाताओं की लंबी कतार। बखरी प्रखंड के 10 पंचायतों के 113 वार्डो के 114 बूथों पर मतदान ससमय प्रारंभ।

जिले दो प्रखंडों में मतदान जारी। अभी तक शांतिपूर्ण ढग से मतदान जारी है। जमुई- 'चकाई प्रखंड मे मतदान केन्द्र पर भी महिलाओं की लंबी कतार देखी जा रही है। सहरसा के दो प्रखंड सलखुआ और पतरघट में शांतिपूर्ण मतदान जारी. बूथों पर उमड़ रही है वोटर्स की भीड़।

नक्सल प्रभावित बेलहर प्रखंड में चुनाव शुरू है। 225 बूथ पर एक लाख नौ हजार मतदाताओं की संख्या है। यह तीन बजे तक ही मतदान होगा। नक्सल क्षेत्र होने के कारण दो हजार जवानो को सुरक्षा में लगाया गया है।

शाहपुरपटोरी में 7बजे समय से शुरू हुआ मतदान। पहले घंटे 12% हुआ मतदान। नवगछिया में मतदान समय से शुरू।समस्तीपुर के मोहनपुर प्रखंड की धरनीपट्टी पूर्वी पंचायत के बूथ संख्या 36 पर 110 साल की वृद्धा ने मताधिकार का प्रयोग किया। मुजफ्फरपुर के सरैया के पोखरैरा के बूथ संख्या 325 पर मतदाताओं की लगी लंबी कतार।

गया के बेलागंज में मतदान सुबह सात बजे से शुरू हुआ। कसबा प्रखंड के प्रादेशिक निर्वाचन संख्या 2 ग्राम पंचायत राज गुरही में सरपंच पद के लिए मिले बैलेट पेपर पर चुनाव चिन्ह में हुआ उलटफेर ! चुनाव को स्थगित करने को लेकर प्रत्याशी ने निर्वाची पदाधिकारी को दिया आवेदन ! केंद्र 16,17, 18 में सरपंच पद का मतदान रोका गया !

इन पदो के लिए हो रहा चुनाव

पहले चरण में जिला परिषद सदस्य पद 124, पंचायत समिति सदस्य के 1247, मुखिया के 906, ग्राम कचहरी सरपंच के 906, ग्राम पंचायत सदस्य के 12371 और ग्राम कचहरी पंच के 12371 पदों के लिए वोटिंग हो रही है।

पहले चरण में 61.25 लाख मतदाता

आज के पहले चरण में 61.25 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 32.62 लाख पुरुष, 28.62 लाख महिला और 228 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं।

सभी प्रखंडों में अलग-अलग प्रेक्षक

आयोग के सचिव दुर्गेश नंदन ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान को लेकर सभी प्रखंडों में अलग-अलग प्रेक्षकों की तैनाती की गई है।

पटना में केंद्रीय नियंत्रण कक्ष स्थापित

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मतदान पर गहन नजर रखने के लिए चुनाव आयोग ने सुबह 6 से रात्रि 10 बजे तक के लिए पटना में केंद्रीय नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। आयोग ने लोगों से अपील की है कि किसी तरह की असुविधा या शिकायत होने पर सीधे आयोग के नियंत्रण कक्ष में शिकायत की जा सकती है।

आयोग ने नियंत्रण कक्ष का टेलीफोन नंबर और ई-मेल आइडी सार्वजनिक किया है। किसी तरह की असुविधा, अनियमितता या गड़बड़ी की शिकायत 0612-2506180, 2506181 और 2506827 नंबर फोन कर की जा सकती है।

आज कहां-कहां मतदान

बक्सर : बक्सर

रोहतास : सासाराम, तिलौथू

भोजपुर : संदेश, कोइलवर

नालंदा : बिहारशरीफ, गिरियक

पटना : मनेर, दानापुर

कैमूर : नुआंव रामगढ़

गया : बेलागंज, खिजरसराय

नवादा : नरहट, हिसुआ

औरंगाबाद : गोह

जहानाबाद : मोदनगंज

अरवल : अरवल

सारण : मांझाी, रिविलगंज

सिवान : बड़हरिया

गोपालगंज : भोरे, विजयीपुर

मुजफ्फरपुर : सरैया

वैशाली : पातेपुर

पूर्वी चंपारण (मोतीहारी) : फेनहारा, मधुबन, तेतरिया

पश्चिमी चंपारण (बेतिया) : बगहा-1, लौरिया

सीतामढ़ी : सुरसंड, चोरौत

शिवहर : पुरनहिया, पिपराही

भागलपुर : नारायणपुर, बिहपुर

बांका : बेलहर

मधुबनी : पंडौल, झंझारपुर

समस्तीपुर : पटोरी, मोहिउद्दीन नगर

दरभंगा : जाले

सहरसा : सलखुआ, पतरघट

मधेपुरा : कुमारखंड

सुपौल : पिपरा

पूर्णियां : कसबा, बायसी

अररिया : कुर्साकांटा

किशनगंज : किशनगंज

कटिहार : बरारी, कुर्सेला

मुंगेर : खडग़पुर

जमुई : चकाई

बेगूसराय : बखरी, खोदाबंदपुर

खगडिय़ा : अलौली

लखीसराय : बड़हिया, पिपरिया

शेखपुरा : बरबीघा